चिकित्सा का नोबेल पुरस्कार 2019 | Nobel Prize for Medicine 2019

इस पोस्ट में आप सभी को चिकित्सा का नोबेल पुरस्कार 2019 के बारे में जानकारी मिलेगी, यह पोस्ट Nobel Prize for Medicine 2019 से सम्बंधित है|

 

2019 के लिए तीन वैज्ञानिकों को चिकित्सा का नोबेल, कोशिकाओं पर शोध के लिए सम्मान

 

चिकित्सा का नोबेल 2019

 

हाल ही में स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम (Stockholm) में 2019 के लिए चिकित्सा (Medicine) के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) देने की घोषणा किया गया.
इस साल 2019 का चिकित्सा का नोबेल पुरस्कार यह अमेरिका (America) के “विलियम जी. केलिन जूनियर” (William G. Kalin jr) और “ग्रेग एल सेमेन्जा” (Greg L. Semenza) और ब्रिटेन (Britain) के “सर पीटर जे. रैटक्लिफ” (Sir Peter J. Ratcliffe) को दिया जाएगा।
इन तीनो व्यक्तियों को यह सम्मान कोशिकाओं (Cells) के काम करने के तरीके और ऑक्सीजन (Oxygen) उपलब्धता के ग्रहण करने को लेकर किए गये एक खोज (Invention) के लिए दिया जाएगा.

चिकित्सा नोबेल 2018-

पिछले वर्ष 2018 का चिकित्सा (medicine) के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) यह अमेरिका (America) के जेम्स पी. एलिसन (James Patrick Allison) और जापान (Japan) के तासुकु होंजो (Tasuku Honjo) को दिया गया था। इन दोनों व्यक्तियों को यह पुरस्कार कैंसर (Cancer) के इलाज में महत्वपूर्ण खोज करने के लिए दिया गया था।

नोबेल पुरस्कार-

इस पुरस्कार को नोबेल फाउंडेशन द्वारा स्वीडन के महान वैज्ञानिक “अल्फ्रेड नोबेल” की याद में वर्ष 1901 में शुरू किया गया था, अल्फ्रेड नोबेल ने डायनामाइट का आविष्कार किया था।

जबकि नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) 6 क्षेत्रो में प्रदान किया जाता है, जिनमे शांति (Peace), साहित्य (Literature), भौतिकी (Physics), रसायन (Chemistry), चिकित्सा (Medicine) और अर्थशास्त्र (Economics) शामिल है, नोबेल पुरस्कार विश्व का सर्वोच्च पुरस्कार है।

 

Share

You may also like...