नोबेल पुरस्कार विजेता 2019 | Nobel prize winners 2019

इस पोस्ट में नोबेल पुरस्कार विजेता 2019 के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी दिया गया है, साथ ही इस पोस्ट में किसी भी EXAM में पूछे जाने वाले Nobel prize winners 2019 के बारे में अच्छे से बताया गया है|

 

Nobel prize-

नोबेल (Nobel) पुरस्कार को नोबेल फाउंडेशन द्वारा स्वीडन के महान वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल (Alfred Bernhard Nobel) की याद में शुरू किया गया था, अल्फ्रेड नोबेल ने डायनामाइट (Dynamite) का आविष्कार किया था।

नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) 6 क्षेत्रो में प्रदान किया जाता है.

प्रत्येक पुरस्कार एक अलग समिति द्वारा प्रदान किया जाता है। द रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेस भौतिकी (Physics), अर्थशास्त्र (Economics) और रसायनशास्त्र (Chemistry) में, कारोलिंस्का इंस्टीट्यूट औषधी (Medicine) के क्षेत्र में, नॉर्वेजियन नोबेल समिति शांति (Peace) के क्षेत्र में पुरस्कार प्रदान करती है।

प्रत्येक नोबेल (Nobel) पुरस्कार विजेता को एक मेडल, एक डिप्लोमा, एक मोनेटरी एवार्ड प्रदान की जाती है।

 

चिकित्सा (Medicine) के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार-

 

चिकित्सा (Medicine) के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार

 

 

हाल ही में 7 अक्टूबर 2019 स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम (Stockholm) में 2019 के लिए चिकित्सा (Medicine) के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) देने की घोषणा किया गया.

इस साल 2019 का चिकित्सा का नोबेल पुरस्कार यह अमेरिका (America) के “विलियम जी. केलिन जूनियर” (William G. Kalin jr) और “ग्रेग एल सेमेन्जा” (Greg L. Semenza) और ब्रिटेन (Britain) के “सर पीटर जे. रैटक्लिफ” (Sir Peter J. Ratcliffe) को दिया जाएगा।

इन तीनो व्यक्तियों को यह सम्मान कोशिकाओं (Cells) के काम करने के तरीके और ऑक्सीजन (Oxygen) उपलब्धता के ग्रहण करने को लेकर किए गये एक खोज (Invention) के लिए दिया जाएगा|

 

भौतिकी (Physics) के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार-

 

भौतिकी (Physics) के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार-

 

हाल ही में 8 अक्टूबर 2019 को रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंस ने 2019 के लिए भौतिकी (Physics) के क्षेत्र में कुल 3 वैज्ञानिको को नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) देने की घोषणा किया है.

जिनमे कनाडाई मूल के अमेरिकी वैज्ञानिक जेम्स पीबल्स (James pebbles), स्विट्जरलैंड के मिशेल मेयर (Michel Mayor) और डिडिएर क्यूलॉज (Didier Queloz) शामिल है।

जेम्स पीबल्स (James pebbles) को भौतिक ब्रह्मांड विज्ञान (Physical cosmology) में सैद्धांतिक खोज के लिए नोबेल दिया जाएगा, जबकि मिशेल मेयर (Michel Mayor)और डिडिएर क्यूलॉज (Didier Queloz)को सूरज जैसे तारे की एक्जोप्लेलेट ऑर्बिटिंग (exoplanet orbiting) संबंधित खोज के लिए नोबेल दिया जाएगा।

जेम्स पीबल्स (James pebbles) को इस पुरस्कार का आधा हिस्सा प्रदान किया जाएगा, जबकि आधे हिस्से को मिशेल मेयर (Michel Mayor) और डिडिएर क्यूलॉज (Didier Queloz) को साझा रूप से प्रदान किया जाएगा|

 

साहित्य (literature) के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार-

 

साहित्य (literature) के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार

 

नोबेल पुरस्कारों की सीरीज में वर्ष 2018 के लिए पोलैंड की लेखिका ओल्गा टोकर्कज़ुक (Olga Tokarczuk) को साहित्य के नोबेल से नवाजा जाएगा।

जबकि वर्ष 2019 के लिए आस्ट्रियाई लेखक पीटर हैंडके (Peter Handke) को साहित्य का नोबेल प्रदान किया जाएगा.

जबकि अभी पिछले साल ही ओल्गा टोकर्कज़ुक (Olga Tokarczuk) को 2018 का ‘मैन बुकर इंटरनेशनल प्राइज प्रदान किया गया था.
ओल्गा टोकर्कज़ुक को यह सम्मान इनके उपन्यास ‘फ्लाइट्स’ (Flights) के लिए दिया था, यह पुरस्कार जीतने वाली वह पोलैंड की पहली लेखिका हैं।

जबकि ऑस्ट्रियाई उपन्यासकार, नाटककार और अनुवादक 76 वर्षीय पीटर हैंडके (Peter Handke) ने कभी अपनी मां की खुदकुशी से प्रभावित होकर ‘द सॉरो बियॉड ड्रीम्स’ बुक की रचना की थी।
वह एक फिल्म लेखक भी रहे हैं।
उनकी एक फिल्म को 1978 के कान फेस्टिवल और 1980 के गोल्ड अवॉर्ड के लिए नामित किया गया था।

आप सभी को बता दे की पिछले साल 2018 में नोबेल संस्थान की एक पूर्व सदस्या के पति फ्रांसीसी फोटोग्राफर ज्यां क्लाउड अर्नाल्ट (Jean-Claude Arnault ) पर यौन शोषण के आरोप लगे थे।

जिसकी वजह से स्वीडन (Sweden) की अकादमी को काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था।
और इसी वजह से 2018 का साहित्य (Literature) का नोबेल नही दिया गया था|

 

रसायन (Chymestry) के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार-

 

रसायन (Chymestry) के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार

 

हाल ही में रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने इस वर्ष 2019 का रसायन (Chymestry) का नोबेल पुरस्कार संयुक्त रूप से 3 वैज्ञानिको को प्रदान किये जाने की घोषणा किया है.

जिनमे अमेरिका के जॉन बी गूडेनो (John B. Goodenough) , ब्रिटेन के एम स्टेनली व्हिटिंगम (M. Stanley Whittingham) और जापान के अकीरा योशिनो (Akira Yoshino) साल 2019 का नोबेल पुरस्कार प्रदान किया जाएगा

इन 3 वैज्ञानिको को “लिथियम आयन बैटरी के विकास के लिए” (for the development of lithium-ion batteries) 2019 का रसायन विज्ञान में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा|

अमेरिकी वैज्ञानिक जॉन बी गूडेनो (John B. Goodenough) इस एलान के साथ ही दुनिया में सबसे अधिक उम्र में नोबेल हासिल करने वाले शख्स बन गए हैं. उनकी उम्र 97 साल है|

 

शांति (peace) के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार-

 

शांति (peace) के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार

 

हाल ही में 11 अक्टूबर 2019 को नॉर्वे की नोबेल समिति ने 2019 के लिए शांति (Peace) का नोबेल पुरस्कार यह इथियोपिया के प्रधान मंत्री अबी अहमद अली को दिए जाने की घोषणा किया है.

प्रधान मंत्री अबी अहमद (abiy ahmed ali) को यह पुरस्कार पड़ोसी देश इरिट्रिया के साथ सीमा संघर्ष को हल करने के लिए उनकी निर्णायक पहल के लिए दिया गया है.

अबी अहमद को यह जो शांति का नोबेल प्रदान किया गया है, अभी तक का शांति (Peace) का 100 वां नोबेल है|

 

अर्थशास्त्र (Economics) के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार-

 

अर्थशास्त्र (Economics) के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार

 

रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंस ने साल 2019 के अर्थशास्त्र (Economics) के नोबेल पुरस्कार के लिए भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक अभिजीत बनर्जी (Abhijit Vinayak Banerjee), एस्थर डुफ्लो (Esther Duflo) और जर्मनी के माइकल क्रेमर (Michael Kramer ) को संयुक्त रुप से विजेता घोषित किया है।

इन तीनों को यह पुरस्कार वैश्विकी गरीबी (Global poverty) को कम करने के लिए किए गए उपायों के लिए दिया गया है।

आप सभी को बता दे कि अभिजीत बनर्जी (Abhijit Vinayak Banerjee) और एस्थर डुफ्लो (Esther Duflo) यह पति-पत्नी हैं

भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक अभिजीत बनर्जी (Abhijit Vinayak Banerjee) फिलहाल मैसाचुसेट्स इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी में अर्थशास्त्र के प्रफेसर हैं।

और उनकी पत्नी एस्थर डफलो (Esther Duflo) ‘अब्दुल लतीफ जमील पॉवर्टी ऐक्शन लैब के को-फाउंडर हैं।

एस्थर डफ्लो (Esther Duflo) अर्थशास्त्र में नोबेल जीतने वाली सबसे कम उम्र की महिला हैं. एस्थर डफ्लो करीब 46 वर्ष की है.

जबकि अर्थशास्त्र (Economics) में नोबेल (Nobel Prize) जीतने वाली ये दूसरी महिला भी हैं.

जबकि अर्थशास्त्र में नोबेल जीतने वाली पहली महिला यह अमेरिका की ‘एलिनोर ओस्ट्रोम’ (Elinor Ostrom) है जिनको 2009 में अर्थशास्त्र में नोबेल दिया गया था|

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Share

You may also like...